परिषदीय स्कूलों के अंतर जिला तबादलों में अध्यापिकाओं को मिली बड़ी राहत , अध्यापिकाओं को तबादले में समय सीमा से मिली छूट , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर:

परिषदीय स्कूलों के अंतर जिला तबादलों में अध्यापिकाओं को मिली बड़ी राहत , अध्यापिकाओं को तबादले में समय सीमा से मिली छूट , क्लिक करे  और पढ़े पूरी खबर

परिषदीय स्कूलों के अंतर जिला तबादलों में अध्यापिकाओं को बड़ी राहत मिली है। शासन ने राज्य की सरकारी सेवा वाले दंपती पर तबादलों में पांच साल की समय-सीमा लागू कर रखा है लेकिन, अध्यापिकाओं को इससे सशर्त छूट देने का निर्देश जारी किया है। केवल उन्हीं अध्यापिकाओं के स्थानांतरण पर विचार होगा, जो पति के निवास स्थान या फिर ससुराल वाले जिले में जाने का आवेदन करेंगी। हाईकोर्ट ने इस संबंध में निर्देश जारी कर रखे हैं, उन्हीं को ध्यान में रखकर यह आदेश जारी हुआ है।

बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की की प्रक्रिया चल रही है। परिषद इसके लिए ऑनलाइन आवेदन ले रहा है। यह निर्देश जारी होने के पहले तमाम शिक्षक-शिक्षिकाओं ने हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की थी कि सरकारी सेवा वाले दंपती को साथ रहने दिया जाए, उन पर पांच साल की सेवा पूरी करने की शर्त लागू न हो, क्योंकि सरकारी नियमावली के पदस्थापन में दंपती को एक ही जिले या फिर पड़ोस में नियुक्ति का अधिकार है। इस पर कोर्ट ने करीब तीन सौ याचिकाओं को निस्तारित करते हुए परिषद को निर्णय लेने का निर्देश दिया था।

13 जून, 2017 के शासनादेश के तहत हो रहे हैं। ऐसे में परिषद ने बदलाव करने की जगह पूरा प्रकरण शासन को भेजा था। अब शासन ने उस पर निर्णय दिया है। 1संयुक्त सचिव ममता श्रीवास्तव ने निदेशक बेसिक शिक्षा व बेसिक शिक्षा परिषद सचिव को भेजे आदेश में कहा है कि शासन ने 19 जुलाई, 2017 को विभा कुशवाहा की याचिका पर हाईकोर्ट के आदेश का संज्ञान लिया है।

सामान्य स्थिति में किसी महिला या पुरुष शिक्षकों के के आवेदन पत्र में तभी विचार होगा, जब उसने पांच वर्ष की सेवा पूरी कर ली हो लेकिन, विशेष स्थिति में महिला अध्यापकों के आवेदन पर विचार किया जाएगा। बशर्ते, वह पति के निवास स्थान या ससुराल वाले जिले के लिए आवेदन करती हों। शासन ने अन्य याचिकाओं से संबंधित महिला शिक्षिकाओं के आवेदन पर विशेष परिस्थिति का केस टू केस परीक्षण किया जाए। विशेष परिस्थति होने पर संबंधित जिले में रिक्ति के सापेक्ष ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

Leave a Comment