Share with friends

यूपी लोक सेवा आयोग ने की 9892 एलटी ग्रेड शिक्षकों (सहायक अध्यापक) की पूरी तैयारी , नए सिरे से मांगे जायँगे आवेदन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

यूपी लोक सेवा आयोग ने की 9892 एलटी ग्रेड शिक्षकों (सहायक अध्यापक) की पूरी तैयारी

प्रदेश के राजकीय इंटर कालेजों में 9892 एलटी ग्रेड शिक्षकों (सहायक अध्यापक) की भर्ती का पाठ्यक्रम उप्र लोकसेवा आयोग में बनकर तैयार हो गया है। शासन में पाठ्यक्रम भेजकर इसका अनुमोदन मिलने के बाद आवेदन लिए जाएंगे। पहले यह परीक्षा मेरिट के आधार पर प्रस्तावित थी लेकिन, अब आयोग से लिखित परीक्षा होगी।

अपर शिक्षा निदेशक माध्यमिक के नेतृत्व में बनी कमेटी को पहले यह परीक्षा मेरिट के आधार पर कराने की जिम्मेदारी सपा शासन में मिली थी। कुल 9342 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन 26 दिसंबर 2016 से 26 जनवरी 2017 तक मांगे गए थे। इस बीच विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू होते ही परीक्षा की प्रक्रिया थम गई और प्रदेश में नई सरकार बनते ही इस पर रोक भी लगा दी गई। इसके बाद प्रदेश सरकार ने एलटी ग्रेड शिक्षकों का चयन मेरिट से न कराकर आयोग से लिखित परीक्षा के आधार पर कराने का फैसला किया।

31 मार्च 2017 तक कई शिक्षकों के सेवानिवृत्त होने पर उनके खाली पदों पर भी रिक्तियां भरने को जोड़ते हुए पदों की संख्या बढ़ाकर 9892 कर दी गई। आयोग में इस परीक्षा के लिए पिछले साल से ही बनाया जा रहा पाठ्यक्रम पूरा होने को है। सचिव जगदीश ने बताया कि पाठ्यक्रम पर शासन से अनुमोदन मिलते ही आवेदन पत्र मांगे जाएंगे। कोशिश होगी कि परीक्षा समय पर हो।

दिसंबर में ही होनी थी परीक्षा : 
शासन से 9892 पदों का अधियाचन मिलने के बाद आयोग को यह परीक्षा दिसंबर 2017 में ही करानी थी लेकिन, पाठ्यक्रम में लेटलतीफी के चलते परीक्षा 2018 में कराने की रणनीति बनी और छह मई को इसकी तारीख घोषित की गई।

नए सिरे से लिए जाएंगे आवेदन :
सपा शासनकाल में विज्ञापन जारी कर आवेदन पत्र आमंत्रित किए थे जिसमें सवा पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। अब आयोग की ओर से हो रही परीक्षा में नए सिरे से विज्ञापन जारी करने के बाद आवेदन लिए जाएंगे। कक्षा छह से 10 तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती आयोग से पहली बार होने जा रही है

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें –

Download Our Official App

Like Our Official Facebook Page

 

Leave a Comment