68500 प्राइमरी शिक्षक भर्ती होगी एक , भर्ती के चरण होंगे दो , हर बार आवेदन शुल्क अलग अलग , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

68500 TEACHERS VACANCY FILL WITH TWO TIER: 68,500 शिक्षक भर्ती एक.. लेकिन चरण दो और हर बार आवेदन शुल्क भी। अभी लिखित परीक्षा के लिए 600 रुपये आवेदन शुल्क लिया जाएगा और इसमें सफल अभ्यर्थी जब शिक्षक भर्ती में भाग लेंगे तो उन्हें फिर से आवेदन शुल्क देना होगा।

लिखित परीक्षा के लिए आवेदन 25 जनवरी से लिए जाने हैं।राज्य सरकार पहली बार शिक्षक भर्ती के लिए लिखित परीक्षा करवा रही है। इसके लिए सामान्य व ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों से 600 रुपये और आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों से 400 रुपये आवेदन शुल्क ले रही है। इसमें उत्तीर्ण होना केवल पात्रता भर है। इसमें पास होने वाले अभ्यर्थी ही शिक्षक भर्ती का हिस्सा बनेंगे। बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक इसके बाद जब 68,500 पदों पर भर्ती शुरू होगी तो फिर से आवेदन मांगे जाएंगे और लगभग इतना ही शुल्क फिर देना होगा।

मई में इस लिखित परीक्षा का रिजल्ट आएगा और इसके बाद ही शिक्षक भर्ती शुरू होगी। अधिकारियों के मुताबिक, परीक्षा का खर्चा निकालने के लिए आवेदन शुल्क लिया जाता है।68,500 शिक्षक भर्ती में लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों से आवेदन लिए जाएंगे और इनके 40 फीसदी शैक्षिक गुणांक और 60 फीसदी लिखित परीक्षा के अंक जोड़ कर मेरिट तैयार की जाएगी।

Leave a Comment