Share with friends

सरकारी प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 68500 शिक्षको की लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में अब हुआ संस्कृत भी शामिल , जल्द जारी होगा विज्ञापन , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

NEW 685OO PRIMARY TEACHER NEW SYLLABUS  बेसिक शिक्षा परिषद के सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में अब संस्कृत भाषा भी शामिल हो गई है। परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव ने पिछले माह संशोधित प्रस्ताव में इसे शामिल किया था। ‘दैनिक जागरण’ ने प्रस्ताव में बदलाव की खबर भी दी थी। परीक्षा में अब अभ्यर्थी हंिदूी, अंग्रेजी के साथ ही संस्कृत भाषा को भी विकल्प के चुन सकते हैं।

परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 68500 सहायक अध्यापकों की लिखित परीक्षा का विज्ञापन जल्द ही जारी होने को है। संस्कृत की परीक्षा में व्याकरण, अपठित गद्यांश व गद्यांश के प्रश्न पूछे जाएंगे।
इसके अलावा विज्ञान, गणित, पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन, शिक्षण कौशल, बाल मनोविज्ञान, सामान्य ज्ञान व सम सामयिक घटनाएं, तार्किक ज्ञान, सूचना तकनीक और जीवन कौशल प्रबंधन एवं अभिव्यक्ति से जुड़े अति लघु उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इनमें हंिदूी, संस्कृत, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन के प्रश्न इंटरमीडिएट स्तर के होंगे, जबकि बाकी सवाल डीएलएड पाठ्यक्रम स्तर के रखे गए हैं।

Leave a Comment