SSC CGL 2018 NEW EXAM DATE ANNOUNCE SOON!

SSC CGL 2018 Exam Dates: इस सप्ताह घोषित होंगी एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 की नई तारीखें और ई-एडमिट कार्ड
कर्मचारी चयन आयोग ने एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा 2018 की परीक्षा तिथियों को स्थगित कर दिया है और पिछले 20 दिनों से एसएससी परीक्षा आयोजित करने के संबंध में अभी भी कोई अपडेट नहीं मिला है. एसएससी सीजीएल 2018 के लिए पहला चरण की सीबीटी परीक्षा 25 जुलाई 2018 से होने वाली थी, जिसे स्थगित कर दिया गया था. एसएससी परीक्षाओं के बारे में विवरण यहां देखें.

जल्द ही सीजीएल परीक्षा की नई तारीखों और ई-एडमिट कार्ड का ऐलान होगा
जल्द ही सीजीएल परीक्षा की नई तारीखों और ई-एडमिट कार्ड का ऐलान होगा

नई दिल्ली. SSC CGL 2018 Exam Dates: कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा सीजीएल की परीक्षाएं स्थगित करने के बाद इस परीक्षा के लिए अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों में बैचेनी का माहौल है. परीक्षा स्थगित करने के बाद पिछले 20 दिनों से एसएससी की ओर से इस परीक्षा की नई तारीखों के बारे में कोई जानकारी नहीं है. हालांकि अब सूत्रों के हवाले से खबर आ रही हैं कि एसएससी जल्द ही सीजीएल परीक्षा की नई तारीखों और ई-एडमिट कार्ड का ऐलान कर सकता है.

एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा चरण 1 की परीक्षा और और प्रवेश पत्र रिलीज की तारीख
फिलहाल कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षा तारीखों के बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना जारी नहीं की है. ना ही एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर 2018 चरण 1 के लिए प्रवेश पत्र जारी होने के बारे में कोई खबर है. जिसके कारण एसएससी सीजीएल 2018 परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार परीक्षा और प्रवेश पत्र की तारीखों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं.

हालांकि उम्मीद है कि कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) अगस्त के अंतिम सप्ताह में एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018 की नई तारीखों का ऐलान कर सकता है. माना जा रहा है कि प्रवेश पत्र परीक्षा की तारीख से 10 दिन पहले जारी किए जाएंगे. इससे पहले सीजीएल टियर 1 परीक्षा 25 जुलाई से 20 अगस्त तक आयोजित किया गया था.

एसएससी सीजीएल परीक्षा 2018
कर्मचारी चयन आयोग ने मई के महीने में एसएससी संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा 2018 के लिए आधिकारिक अधिसूचना जारी की थी. एसएससी ग्रुप पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की प्रक्रिया 5 मई को शुरू हुई थी. आवेदन पत्र भरने की आखिरी तारीख 4 जून थी, लेकिन एसएससी ने वेबसाइट पर कुछ तकनीकी गलतियों के कारण उसे कुछ और दिनों तक बढ़ा दिया था.

कर्मचारी चयन आयोग विभिन्न विभागों में कई पदों (समूह बी और समूह सी पदों) भरने के लिए हर साल संयुक्त स्नातक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है. उम्मीदवारों को टियर 1, टियर 2, टियर 3 और सीजीएल टियर 4 में प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न पदों के लिए चुना जाएगा.

पहले दो स्तर यानि सीजीएल टियर 1 और सीजीएल टियर 2 कंप्यूटर आधारित परीक्षा हैं. सीजीएल टियर 3 परीक्षा एक वर्णनात्मक होगी जोकि पेपर (पेन और पेपर) पर आयोजित की जाएगी. सीजीएल परीक्षा का टियर 4 कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा, कौशल परीक्षण और दस्तावेज़ सत्यापन है. टियर 1 को पास करने वाले उम्मीदवार टियर 2 में शामिल होंगे. और टियर 2 पास करने वाले उम्मीदवार टियर 3 में और फिर टियर 4 में दिखाई देंग

Leave a Comment