32 वर्ष की आयु के बाद ही सशस्त्र पुलिस में जा सकेंगे पीएसी के जवान

UP पुलिस खबर : शासन ने नागरिक पुलिस में शामिल किए गए सशस्त्र पुलिस बल के पदों को वापस पीएसी में सम्मलित कर दिया है। सिपाहियों की नई भर्ती में अब सशस्त्र पुलिस के पदों को पीएसी की भर्ती के साथ शामिल कर भरा जाएगा। शासनादेश के तहत अब पीएसी में भर्ती जवान 32 वर्ष आयु के बाद ही सशस्त्र पुलिस में अपना स्थानान्तरण करा सकेंगे।

वर्ष 2015 में आरक्षी सशस्त्र पुलिस के कुल स्वीकृत 28, 084 पदों को नागरिक पुलिस के 2,23,844 पदों के साथ समाहित कर दिया गया था। पिछले सरकार में लिए गए इस निर्णय को योगी सरकार ने बदलते हुए सशस्त्र पुलिस बल के कुल पदों को नागरिक पुलिस से पृथक कर पीएसी में शामिल किए जाने का शासनादेश जारी किया गया है।

बताया गया कि सशस्त्र पुलिस से नागरिक पुलिस की वापसी/स्थानांतरण, सशस्त्र पुलिस की जनशक्ति पूरी करने में आ रही कठिनाइयों को दूर करने व सशस्त्र पुलिस की ड्यूटी में दक्षता बनाए रखने के लिए यह निर्णय लिया गया। सशस्त्र पुलिस व पीएसी के आरक्षी, मुख्य आरक्षी, उपनिरीक्षक व निरीक्षक स्तर के पदों को सम्मलित करते हुए एक संवर्ग की स्थापना की गई है। इस संवर्ग का प्रबंधन पीएसी मुख्यालय द्वारा किया जाएगा। उप्र प्रादेशिक आम्र्ड कांस्टेबुलरी अधीनस्थ अधिकारी सेवा नियमावली, 2015 के अंतर्गत प्रथम नियुक्ति पर सभी आरक्षी पीएसी में ही नियुक्त किए जाएंगे। 32 वर्ष की आयु के बाद ही उन्हें जनपद/इकाईयों में सशस्त्र पुलिस में भेजा जाएगा।

नौकरियों से सम्बन्धित हर जानकारी को अपने मोबाइल पर पाने के लिए हमारी आधिकारिक एप डाउनलोड करें –

Download Our Official App

Like Our Official Facebook Page

 

Leave a Comment