Share with friends

प्रदेश में एलटी ग्रेड शिक्षको की पहली बार भर्ती करेगा यूपी लोक सेवा आयोग , लिखित परीक्षा के लिए आयोग ने तैयार किया विभिन्न विषयो का पाठ्यक्रम , क्लिक करे और पढ़े पूरी खबर

UPPCS WILL FILL VACANCY OF LT GRADE TEACHERS: प्रदेश के राजकीय इंटर कॉलेज में एलटी ग्रेड शिक्षकों की भर्ती की लिखित परीक्षा के लिए लोक सेवा आयोग विज्ञापन जारी करने की तैयारी में है। लिखित परीक्षा के लिए आयोग ने विभिन्न विषयों का पाठ्यक्रम तैयार कर लिया है। परीक्षा के लिए वार्षिक कैलेंडर में छह मई की तिथि भी तय कर दी गई है।पाठ्यक्रम तैयार करने के लिए आयोग में विशेषज्ञों की कई कार्यशालाएं हुईं।

आयोग की मंशा दिसम्बर के अंत तक विज्ञापन जारी करने की थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका। अफसरों का कहना है कि विज्ञापन जल्द जारी होगा। शासन से आयोग को विभिन्न विषयों के एलटी ग्रेड शिक्षकों के 9892 पदों का अधियाचन मिला है। अधियाचन मिलने के बाद ही पाठ्यक्रम तैयार करने की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। भर्ती प्रक्रिया पूरी होने तक पदों की संख्या में इजाफा हो सकता है।

पहली बार भर्ती करेगा लोक सेवा आयोग
राजकीय इंटर कॉलेजों में कक्षा छह से दस तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने के लिए नियुक्त होने वाले एलटी ग्रेड शिक्षकों (सहायक अध्यापक) की भर्ती आयोग पहली बार करेगा। वह भी लिखित परीक्षा से। अब तक यह भर्ती एकेडमिक मेरिट पर होती थी। पहले भर्ती का जिम्मा संयुक्त शिक्षा निदेशक माध्यमिक के पास था। सपा शासनकाल में यह जिम्मा अपर निदेशक माध्यमिक को सौंप दिया गया था। अपर निदेशक की ओर से विज्ञापन जारी कर 26 दिसंबर 2016 से 26 जनवरी 2017 तक आवेदन लिए गए थे। 5.25 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। सूबे में भाजपा की सरकार बनीं तो मेरिट से चयन की व्यवस्था समाप्त कर लिखित परीक्षा से चयन का निर्णय लेते हुए भर्ती का जिम्मा आयोग को सौंप दिया गया।

Leave a Comment